Begin typing your search above and press return to search.

Voting in first phase elections in CG: बड़ी खबर: खुद को वोट नहीं दे पाए डॉ. रमन, मोहम्‍मद अकबर आज नहीं कर पाए मतदान... जानिए क्‍यों

Voting in first phase elections in CG:

Voting in first phase elections in CG: बड़ी खबर: खुद को वोट नहीं दे पाए डॉ. रमन, मोहम्‍मद अकबर आज नहीं कर पाए मतदान... जानिए क्‍यों
X
By Sanjeet Kumar

Voting in first phase elections in CG: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में पहले चरण की 20 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान हुआ। इसमें दो प्रमुख राष्‍ट्रीय दलों के तीन प्रत्‍याशी ऐसे हैं जो आज खुद को वाट नहीं दे पाए। लगभग हर चुनाव में ऐसा ही होता है। इनमें से दो तो आज मतदान ही नहीं कर पाए हैं।

राज्‍य की पहले चरण की 20 सीटों पर कई दिग्‍गजों का राजनीतिक भविष्‍य आज ईवीएम में कैद हो गया है। इन दिग्‍गजों में मौजूदा सरकार के तीन मंत्री भी शामिल हैं। साथ ही पूर्व मुख्‍यमंत्री और भाजपा सरकार के 4 पूर्व मंत्री सहित अन्‍य शामिल हैं। इन दिग्‍गजों में दो नाम ऐसे हैं जो आज खुद को वोट नहीं दे पाए हैं।

अपने निर्वाचन क्षेत्र कवर्धा में मतदान केंद्र के बाहर राज्‍य के वन मंत्री और कांग्रेस प्रत्‍याशी मोहम्‍मद अकबर

पहले चरण के जो दो दिग्‍गज प्रत्‍याशी खुद को वोट नहीं दे पाए उनमें पहला नाम पूर्व मुख्‍यमंत्री और भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष डॉ. रमन सिंह का है। वहीं, दूसरा नाम कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और मौजूदा सरकार में मंत्री मोहम्‍मद अकबर का है और तीसरा नाम राजनांदगांव सीट से कांग्रेस प्रत्‍याशी गिरीश देवांगन का है। तीनों नेता आज खुद को वोट नहीं दे पाए। डॉ. रमन ने तो फिर भी मतदान किया, लेकिन अकबर और देवांगन तो आज मतदान भी नहीं कर पाए।

अपने गृह जिला कवर्धा में मतदान के बाद स्‍याही लगी उंगली दिखाते भाजपा के राष्‍ट्रीय उपाघ्‍यक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह

दरअसल डॉ. रमन सिंह राजनांदगांव विधानसभा सीट से प्रत्‍याशी हैं, लेकिन उनका और उनके पूरे परिवार का नाम कवर्धा की मतदाता सूची में है। चूंकि कवर्धा डॉ. रमन का गृह जिला है। इस वजह से डॉ. रमन और उनका पूरा परिवार कवर्धा में ही मतदान करता है। वहीं, दूसरी तरफ मोहम्‍मद अकबर कवर्धा विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्‍याशी हैं, लेकिन वे रायपुर वोटर हैं। इस वजह से वे आज मतदान ही नहीं कर पाए। रायपुर में दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा। वहीं गिरीश देवांगन भी राजनांदगांव के वोटर नहीं है, इसिलए वे भी आज वोट नहीं दे पाए।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story